SHARE

हर देश के अपने नियम कायदे और क़ानून होते है जिसे लोग निभाते है और उसे अपने तरीके से पूरा करना बेहद ही जरूरी भी होता है क्योंकि न करो तो जेल जैसी सजा भी हो जाती है. आज हम आपको बतायेंगे थाईलैंड से जुड़े ऐसे नियम जो आपको कही न कही हैरान भी कर सकते है क्योंकि बाते ही कुछ ऐसी है. आपको ये बात तो मालूम ही होगी भारत में लोग काफी आरामगाह की जिन्दगी जीते है जहाँ पर बेहद ही लचीले क़ानून है. मगर आप थाईलैंड में आप ये गलतियां करते है तो आपको जेल की सजा और जुर्माने तक देखने पड़ सकते है.

तो चलिए फिर जानते है ऐसी ही कुछ एक अनोखी बाते. थाईलैंड में करेंसी यानी नोट का पाँव पर लगना भी एक अपराध है और अगर आप ऐसा करते है तो आपको 15 साल की सजा दे दी जाती है. थाईलैंड में अगर आप च्विंगम चबाकर के कही पर फेंक देते है तो ये भी एक अपराध की श्रेणी में आता है और इस आधार पर अपराधी को 35 हजार रूपये का जुर्माना तक भरना पड़ जाता है.

वही थाईलैंड में एक और अनोखा नियम ये भी है कि अगर आप किसी के सर को छू लेते है तो इसमे भी तीन माह की जेल या फिर जुर्माना कुछ भी हो सकता है क्योंकि थाईलैंड में सर को काफी पवित्र अंग माना जाता है और उसे छूना उसका अपमान है, इसलिए थाईलैंड में जाए तो किसी के भी सर को छूने से बचे.

इस तरह के अजीबो गरीब क़ानून सिर्फ थाईलैंड में ही नही बल्कि दुनिया भर में है जो अपने आप में उनके नागरिको के लिए तो सही है लेकिन जब कोई विदेशी व्यक्ति इनके बारे में सुनता है तो उन्हें थोडा सा अजीब जरुर लगता है पर नागरिको के लिए ये बहुत ही आम बात होती है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY