SHARE

आज के वक्त में देश में राष्ट्रवाद तो चरम पर है और हर कोई इस बात को मानता भी है कि भारतीय सेना भारत की शान है और लोगो को अपने आप में इससे गर्व की अनुभूति भी होती है. मगर आज हम आपको अवगत करवाने वाले है इसी सेना से जुड़े एक अनोखे फैक्ट से जो अपने आप में बड़ा ही ख़ास है. आपने जनरल दलबीर सिंह को तो देखा होगा और देखा होगा वो जो हैट लगाते है वहाँ से एक स्ट्रिप निकलती है जो ठोड़ी से होते हुए उनके चेहरे से बंधी होती है, आखिर इसके पीछे का कारन क्या है?

यही नही आप जितने भी गोरखा रेजिमेंट के लोगो को देखेंगे तो सभी के साथ ऐसा ही है तो इसके पीछे एक नही बल्कि तीन तीन कारण है. सबसे पहला तो कारण है गोरखा रेजिमेंट के लोगो की हाइट कम होना जिसके चलते वो सर पर हर वक्त हैट रखते है और ये पट्टी उनके चेहरे से हैट को कसकर के बांधे रखती है.

दूसरा कारण बताया जाता है गोरखा बहुत ही तेज से चिल्लाते है जब भी वो हमला करते है और इससे दुश्मन को उनकी जगह का अक्सर अंदाजा हो जाता था और इसे कम करने के लिए ये पट्टी लगी है जिससे मुंह ज्यादा खुलता नही है. एक अन्य कारण होता है दुश्मन के हमले से बचाने क अक्सर जब लड़ते वक्त सर पर हैट रहती है तो वो हैट अक्सर ही निशाने के स्तर को बड़ा कर देती है

जिससे दुश्मन कन्फूज हो जाता है और आपको लड़ने में मदद मिलती है और यही कुछ वजहे है जिसके चलते ऐसी हैट और पट्टी प्रचालन में आयी और अब भी चल रही है. अब तो लोग ये अपनी पसंद से लगाते है और इसमें काफी ज्यादा सुरक्षित और कम्फर्टेबल भी महसूस करते है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY