SHARE

प्रेगनेंसी किसी भी औरत के लिए बड़ा ही संवेदनशील समय होता है. इस समय तो ख़ास तौर पर महिलाओं को एक साथी की, अच्छे भोजन की और बड़ी ही केयर की जरूरत होती है. चलिए फिर आपको हम बताते है कि आपको गर्भावस्था के समय में कौन कौन से काम है जो नही करने चाहिए. अगर आप ये काम करेंगे तो आपको ही नुकसान होने वाला है. सबसे पहली सावधानी तो आपको खाने को लेकर के बरतनी है जहाँ पर आपको सी फूट, मीट और अंडे से जहाँ तक हो सके परहेज करना है और हल्का और संतुलित प्रोटीन और केल्शियम युक्त आहार लेना है. इसके अलावा आपको आपको ऐसी चीजे जिनसे दुरगंध आती है उनसे भी दूर रहना है.

वही खाने पीने के मामले में आपको कैफीन से भी दूर रहना है. अब वो चाहे कॉफ़ी हो या फिर कैफीन युक्त चॉकलेट हो. आपको उनके सेवन से बिलकुल ही परहेज करना है. पहनने के मामले में अगर बात करे तो आपको टाइट कपडे पहनने से बचना है. लूज ड्रेस पहने और हील्स को पहनना तो बिलकुल ही अवॉयड कर दे.

प्रेगनेंसी के समय में आपको नहाने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल नही करना है, हल्का सा बिलकुल मामूली गुनगुना हो सर्दियों में तो कोई दिक्कत नही है लेकिन अगर थोडा भी ज्यादा गर्म है तो वो आपको और आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है. इन सबके अलावा आपको हर तरह के नशे से भी दूर रहना है इसमें आप स्मोक से लेकर के मदिरा तक सब कुछ शामिल करे और इन्हें अपनी जिन्दगी से कम से कम नौ महीने के लिए तो दूर फेंक ही दे.

वही आपको ज्यादा डरावनी होरर फिल्मे नही देखनी है, अगर आप कमजोर दिल की है तो और अपने आपको ज्यादा तनाव या फिर किसी भी तरह का कोई भी डिप्रेशन भी देने से बचना है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY