SHARE

जम्मू और कश्मीर हमेशा से ही देश में अलग थलग रहा है और इसके पीछे शुरू से ही हुए कुछ विवाद  रहे है और कही न कही वहाँ के लोगो की गलत छवि भी बनी ही है. ये गलत छवि ऐसी हो चली है कि आज के वक्त में देश भर में कई लोग इन्हें पत्थरबाज कहकर के इन्हें देश के विभिन्न इलाको में परेशान भी किया जा रहा है लेकिन ये बात कम लोग ही जानते है कि आज की तारीख में कश्मीरी लोगो के अंदर काफी ज्यादा बदलाव आने शुरू हुए है और ये बदलाव अपने आप में एक बड़ी कहानी है.

अभी हाल ही में इंडियन आर्मी की तरफ से जम्मू कश्मीर में आर्मी की भर्ती खोली गयी जहाँ पर कई लोग शामिल हुए और आप जानते है जब उनसे पूछा गया कि उनमे ये बदलाव कैसे? क्यों अब वो सेना का हिस्सा बनना चाह रहे है? इस पर जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर के लोगो ने कहा कि उन्हें ये प्रेरणा अभिनन्दन वर्धमान से मिली है.

ये ही उनके रोल मॉडल है और जिस तरह से उन्होंने देश के लिए जिस तरह से अपनी जान की बाजी लगा दी उससे ज्यादा काबिले तारीफ़ और कुछ हो भी नही सकता है. खैर अभिनन्दन अगर कश्मीरी युवाओं के बीच में इस तरह से रोल मॉडल के लिए उभरकर के आते है तो भारत के लिए ये बहुत ही राहत की बात है क्योंकि इस विचार के जरिये उस उग्रवादी और आतंकी विचारधारा को काटा जा सकता है जिसने कश्मीर में जहर का बीज बोने का काम किया है.

इसके अलावा बात करे अगर तो कश्मीर में भी कई सारे बदलाव लाने की जरूरत है और वहां पर अभिनन्दन जैसे रोल मॉडल को लोगो के बीच में दिमागी तौर पर बसाया जाए तो ये पाकिस्तान को करारी चोट देने का काम करेगा.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY