SHARE

सांप ऐसा जीव है जिसे देखते ही आम तौर पर कोई भी डर जाता है और कही न कही सांप को लेकर के भय होना लाजमी भी है क्योंकि अगर ये काट ले तो फिर इन्सान की जान बच पाना भी मुश्किल हो जाता है और जो कराहने वाला दर्द होने लगता है वो अलग तो चलिए फिर आपको हम बताते है सांप के काटने पर ऐसा क्या किया जा सकता है जिसके चलते किसी भी इंसान की जान बचाई जा सकती है. अगर आप इन बातो को एक बार के लिए अपने दिमाग में डाल ले तो भी आपको जिन्दगी में काम आ सकती है तो चलिए फिर शुरू करते है.

सांप ने जिस जगह को काटा हो उस जगह को कभी भी बहुत ही ज्यादा हिलाने करने की कोशिश न करे, क्योंकि इससे खून तेजी से बहता है और जहर अन्दर की तरफ तेजी से फैलने की संभाना भी ऐसी स्थिति में काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

कुछ लोग सांप के काटने पर उस पर पट्टी भी बांध देते है लेकिन ऐसा भूलकर के भी न करे क्योंकि इससे उसका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जिससे नसे तक फटने की पूरी पूरी संभावना रहती है. मरीज को टेढ़े लिटाने की गलती न करे मरीज को सांप के काटने पर हमेशा सीधे ही लिटाये और हो सके तो स्ट्रेचर का प्रयोग करे. मरीज को कोई भी पेन किलर देने की भूल ना करे क्योंकि इससे मरीज की असल स्थिति का अंदाजा लगा पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है.

वही मरीज को बेहोश न होने दे क्योंकि ऐसी स्थिति में फिर उसे होश में लाना ही मुश्किल हो जाता है वही जितना हो सके उतना जल्दी उसे डॉक्टर के पास ले जाये ताकि जितना हो सके उतना जल्दी उसका इलाज हो सके और डॉक्टर उसके जहर को नेस्तानाबूद कर दे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY